Kendriya Vidyalaya, A.A.I, Rangpuri
सीएमपी पहल वापस
 
 
सीएमपी समाचार पत्र 2014-15 के लिए यहां क्लिक करें  
 
संख्या पहल कक्षा और विषय सीखना उद्देश्य शुरू में परिकल्पित सीखना उद्देश्य का एहसास हुआ या नहीं पदनाम के साथ अध्यापक प्रभारी का नाम
1. स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम

विद्यालय के पर्यावरण, संस्कृति से परिचित बच्चे बनाने और उसे शिक्षण सीखने की प्रक्रिया के प्रति ग्रहणशील बनाने के उद्देश्य से
कक्षा 1 *कक्षा 1 छात्र खुद को स्कूल और कक्षा पर्यावरण और भाषा के साथ परिचित करने में सक्षम हैं * सीखना उद्देश्य वास्तविकता श्रीमती मंजू दवे

श्रीमती राजकुमारी

प्रिंसिपल सर के मार्गदर्शन के साथ
* स्कूल 1 और 2 के लिए पिछले सत्र में प्लास्टिक झूलों की खरीद की गई ताकि स्कूल के माहौल को और अधिक आकर्षक और घरेलू बनने के लिए आयोजन किया जा सके कक्षा 1 और 2 * कक्षा 1 और 2 छात्र एक चंचल तरीके से सीखने में सक्षम हैं * सीखना उद्देश्य वास्तविकता श्रीमती डिंपल बलदी

श्रीमती नीलम छाबरा

श्री नीरज शर्मा
 
2. नैतिक मूल्यों और अच्छे शिष्टाचार को विकसित करने के लिए हर पखवाड़े के लिए कक्षाएं I के लिए कक्षाएं दिखाती हैं कक्षा 1 से 5 * छात्रों के संवादात्मक कौशल में सुधार

* आसान आनन्ददायक और अनौपचारिक शिक्षा प्रदान करना
* सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
3. शिक्षक और प्राचार्य के साथ नए माता-पिता की बैठक कक्षा 1 माता-पिता स्कूल के पर्यावरण संस्कृति और उनके द्वारा खेली जाने वाली उम्मीद की भूमिका के बारे में जागरूक हो जाते हैं * सीखना उद्देश्य वास्तविकता श्रीमती मंजू दवे

श्रीमती रितु

प्रिंसिपल सर के मार्गदर्शन के साथ
 
4. 'ग्रैंड पेरेंट डे', 'मातृ दिवस', 'बाल दिवस', 'शिक्षक दिवस' जैसे दिनों की जश्न बच्चों की जिम्मेदारी, सम्मान और ड्यूटी के विकास के लिए कक्षा 1 से 5 बच्चों को उनकी ज़िन्दगी में उनकी भूमिकाओं का सम्मान करने और सम्मान और उनके लिए उसी का सम्मान करने में सक्षम हैं * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
5. बच्चे के संचार कौशल में सुधार कक्षा 1 से 5 प्रभावी रूप से अंग्रेजी में खुद को व्यक्त करने के लिए कौशल के साथ बच्चों को सशक्त बनाने के लिए * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
6. गतिविधि आधारित शिक्षण और कक्षा में खेलने के तरीके को अपनाना कक्षा 1 से 5 घर से स्कूल के वातावरण में सरल और आसान संक्रमण की सुविधा के लिए पिछली सत्र में झूलों स्थापित की गईं और बच्चे को सीखने और समूह में खेलने के लिए और वास्तविक ज्ञान के साथ अपने ज्ञान को सह-संबंधित करने के लिए सक्षम किया गया * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
7. साझा करने की आदत को प्रोत्साहित करने के लिए सामुदायिक भोजन का आयोजन करना कक्षा 1 से 5 स्वस्थ खाने की आदतों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए बच्चे के अन्य छात्रों के साथ एकजुटता साझा करने और भावना की प्रथा को प्रोत्साहित करने के लिए * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
8. आयोजन आस कक्षा 1 से 5 दैनिक दिनचर्या की एकरसता को तोड़ने के लिए और पांच इंद्रियों आदि के बच्चों के उद्यान गार्डन जैसी ब्याज के विभिन्न स्थानों पर बच्चों को पेश करना। इससे उनके ज्ञान को चौड़ा करने में और उनकी मानसिक संकायों को तेज करने में मदद मिलेगी * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
9. गतिविधि आधारित और कंप्यूटर कोडित शिक्षा की सुविधा के लिए फोटोकॉपीयर एलसीडी प्रोजेक्टर टी.वी. की खरीद कक्षा 1 से 5 कंप्यूटर सहायता प्राप्त सीखने की सुविधा, पावर-प्वाइंट प्रस्तुति की तैयारी और कक्षा में एक गतिविधि को व्यवस्थित करने के लिए आसान बनाते हैं * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक
 
10. गतिविधि की पुस्तकों, कहानी की पुस्तकों की खरीद। सीडी डीडी (सीएमपी के तहत एचएम को दी गई अग्रिम से) कक्षा 1 से 5 बच्चों के बीच आदत पढ़ने के लिए, शिक्षकों को बच्चों के लिए दैनिक गतिविधियों की योजना बनाते हुए और छात्रों के दिन-प्रतिमान कौशल को सुधारने के लिए फिल्म शो आयोजित करने में मदद करें * सीखना उद्देश्य वास्तविकता सभी प्राथमिक शिक्षक